Menu

सरसों की नई आवक देश भर में 30/35 हजार बोरी दैनिक


जयपुर। राजस्थान की प्रमुख मंडी जयपुर में नई सरसों की आवक गत सप्ताह के दौरान होने लगी थी, इसके साथ—साथ ही मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश में आवक शुरू हो चुकी है। उत्तर प्रदेश में लाहा की आवक दिनों—दिन बढ़ेगी।
व्यापारिक सूत्रों के अनुसार देशभर में नई सरसों की आवक 25/30 हजार बोरी दैनिक के लगभग पहुंच चुकी है जबकि पुरानी सरसों की आवक 60 हजार बोरी के लगभग हो रही है। जैसे—जैसे समय बढ़ेगा वैसे—वैसे ही नई आवक में वृद्धि आएगी। इसलिए सरसों में आगामी दिनों लिवाल गायब होगा जिसके परिणामस्वरूप कीमत में कुल मिलाकर गिरावट ही दिखाई दे रही है। चालू माह के दौरान ही भाव 3875/3900 रुपये प्रति क्विंटल पर आने का खतरा दिखाई दे रहा है। यह भाव आते ही सरसों में प्लांटों की पूछपरख देखी जायेगी।
पिछले काफी समय से सरसों की पूछपरख प्लांटों द्वारा बहुत कमजोर हो रही थी इसी के कारण कीमत में गिरावट का माहौल देखा जा रहा था।
आगामी दिनों सोया और पाम तेल कीमत में वृद्धि की संभावना व्यक्त हो रही है। इसका लाभ सरसों को भी मिलने के आसार दिखाई दे रहे हैं क्योंकि सरसों तेल में होली पर्व की मांग से सुधार का रुख आगे चलकर देखा जा सकता है। इसी के बल पर आगामी दिनों सरसों में प्लांटों की पूछपरख में सुधार देखा जा सकता है।
सरसों की आवक का दबाव होली पर्व के बाद उत्पादक क्षेत्रों की मंडियों में देखा जायेगा। इससे पहले लिवाल आने पर कभी कीमत में थोड़ा सुधार और बिकवाल आने पर थोड़ी गिरावट देखी जा सकेगी।